राजस्थान के 10 सर्वश्रेष्ठ पारंपरिक भोजनों की सूची हिंदी में

  1. दाल बाटी चूरमा
  2. लाल मांस
  3. केर सांगरिया
  4. घी वाले चावल
  5. मिर्च बड़ा
  6. प्याज कचौड़ी
  7. कढ़ी पकोड़ी
  8. गट्टे की सब्जी
  9. बेसन चिल्ला
  10. लस्सी

ये सभी भोजन राजस्थान की पारंपरिक रसोई से लिए गए हैं और इन्हें स्थानीय रूप से तैयार किया जाता है।

राजस्थान भारत का एक राज्य है जो विविधताओं से भरा हुआ है। राजस्थान के भोजन अपनी अनोखी पहचान और स्वाद के लिए जाने जाते हैं। इस राज्य का भोजन ज्यादातर शुष्क इलाकों में रहता है, जो उनके विशेषताओं को बढ़ाता है। राजस्थान का भोजन संगठित रूप से होता है और यह स्थानीय घटनाओं के अनुसार तैयार किया जाता है। इस लेख में, हम राजस्थान के 10 सर्वश्रेष्ठ पारंपरिक भोजनों के बारे में विस्तार से जानेंगे।

  1. दाल बाटी चूरमा: दाल बाटी चूरमा राजस्थान का सबसे पसंदीदा भोजन है। यह एक भोजन है जिसमें चारों तरफ से स्वादिष्ट खाने की विविधता होती है। दाल बाटी चूरमा का मूल स्वादिष्ट और तंदुरुस्त बाटी होता है, जो आलू, प्याज और धनिये के साथ उबालकर तैयार किया जाता है। इसके साथ एक चारा मिक्स दाल जोड़ी जाती है, जो तेल और मसालों के साथ पकाई जाती है। समोसे जैसी गोल चूरमे को तलकर यह तैयार किया जाता है!
  2. लाल मांस: लाल मांस एक अन्य प्रसिद्ध राजस्थानी व्यंजन है। यह व्यंजन मुख्य रूप से लाल मांस (रेड मीट) से बनता है। इसमें मटन या बकरे का गोश्त उपयोग किया जाता है जो धनिया, लाल मिर्च, हल्दी, जीरा और अन्य मसालों के साथ पकाया जाता है। इसे गरम रोटी, रायता और खीर के साथ खाया जाता है।
  3. केर सांगरिया: केर सांगरिया एक प्रसिद्ध राजस्थानी व्यंजन है, जो खसखस, दही, खोपरे, अनार बीज और अन्य मसालों के साथ तैयार किया जाता है। इसे ठंडे पानी के साथ सर्व किया जाता है। यह राजस्थान में गर्मियों में बहुत लोकप्रिय होता है।
  4. घी वाले चावल: घी वाले चावल राजस्थान की एक प्रमुख पारंपरिक डिश है। इसे चावल, घी, जीरा, हल्दी, लाल मिर्च और अन्य मसालों के साथ पकाया जाता है। इसे धनिये, प्याज, अदरक, लहसुन और टमाटर के साथ खाया जाता है।
  5. मिर्च बड़ा: मिर्च बड़ा राजस्थान की एक प्रमुख स्नैक फूड है। इसे भरे हुए मिर्च कोड़ों के साथ बनाया जाता है जो चना दाल, आलू, प्याज, धनिया, हल्दी और अन्य मसालों के साथ भरे जाते हैं। इसे दही और खट्टे आम के साथ खाया जाता है।
  6. कचोरी: कचोरी राजस्थान की अन्य प्रसिद्ध स्नैक फूड है। यह मैदे से बना होता है और उसमें उरद दाल, मसाले, आमचूर, हींग और अन्य मसाले भरे जाते हैं। यह गर्मी में ठंडे ठंडे रसोई का उपयोग करके बनाया जाता है और इसे हल्के मीठे धनिए और चटनी के साथ खाया जाता है।
  7. गट्टे की सब्जी: गट्टे की सब्जी राजस्थान की एक प्रमुख सब्जी है जो बेसन से बनती है। इसमें बेसन, अदरक, हरी मिर्च, लाल मिर्च और अन्य मसाले होते हैं। गट्टे को अच्छी तरह से फ्राई करके इसमें डाला जाता है और इसे तमाटर के साथ सर्व किया जाता है।
  8. बैगन का भरता: बैगन का भरता राजस्थान की एक प्रमुख सब्जी है। इसमें बैगन, प्याज, टमाटर, हरी मिर्च, लाल मिर्च और धनिया होते हैं। इसे रोटी और दही के साथ खाया जाता है।
  9. मिर्च बड़ा: मिर्च बड़ा राजस्थान की एक अन्य प्रसिद्ध सब्जी है। इसमें मटर, आलू और मसालों का मिश्रण होता है जो मिर्च के बड़ों में भरा जाता है। यह रोटी और चावल के साथ खाया जाता है।
  10. मखानवाला बाज़ार का चोले भटूरे: चोले भटूरे राजस्थान के मशहूर खाने का एक अन्य नाम है। मखानवाला बाज़ार जोधपुर में स्थित है और यहां के चोले भटूरे अन्य स्थानों से अलग होते हैं। यह बेसन और अन्य मसालों के साथ बना होता है और इसे छोटे बटोरों के साथ खाया जाता है।

इन सभी विभिन्न राजस्थानी व्यंजनों में से कुछ का स्वाद अलग होता है, लेकिन सभी अद्भुत होते हैं। आपको राजस्थान के प्रत्येक जोन में अलग-अलग व्यंजन मिलेंगे जो आपकी भूख को पूरा करने में मदद करेंगे।

अगर आप राजस्थान जाते हैं तो आपको इन स्थानों पर खाने की सलाह दी जाएगी।

  1. लक्ष्मी मिस्त्रान भंडार, जयपुर: यहां पर आपको प्यरे मिठाई और नमकीन मिलेंगे जो आपके जीभ को खुश कर देंगे।
  2. मिश्रीलाल होटल, जोधपुर: यहां पर आप चाय, कॉफ़ी, नाश्ता और भोजन भी खा सकते हैं। यहां के व्यंजन बहुत स्वादिष्ट होते हैं और उन्हें एक राजस्थानी तड़के से परिपूर्ण किया जाता है।
  3. सांवलिया जी कटोरिया, जोधपुर: यहां पर आपको बेसन की लड्डू, कचौरी, समोसे और अन्य स्नैक्स मिलेंगे। इस जगह पर बने खाने का स्वाद बहुत अलग होता है।
  4. अमर पलेस रेस्टोरेंट, उदयपुर: यहां पर आप थाली और भोजन का विकल्प भी खरीद सकते हैं। इस जगह पर भोजन का स्वाद अनोखा होता है।
  5. सांध्या रेस्टोरेंट, जोधपुर: यहां पर आप अलग-अलग जैन और नॉन-जैन व्यंजन खा सकते हैं। यहां के खाने का स्वाद अलग होता है और यह आपकी भूख को पूरा करता है।चौमूखी चौपाटी, जयपुर: यह जगह जयपुर का सबसे प्रसिद्ध चाट की जगह है। यहां पर आप दही भल्ले, पानी पूरी, सम
  6. से और भल्ले पापड़ी जैसी विभिन्न चाट की विकल्प खा सकते हैं। यहां की खाने की विशेषता उनके चटनी से होती है जो बहुत ही स्वादिष्ट होती हैं।
  7. जोधपुर की लाल माँस: राजस्थान के जोधपुर में जाने वालों के लिए लाल माँस एक महत्वपूर्ण खासियत है। यहां पर लाल माँस स्थानीय लोगों के द्वारा बनाया जाता है और यह निर्माण एक विशेष मसाला से किया जाता है।
  8. मखन भटिया, जयपुर: मखन भटिया एक बहुत ही प्रसिद्ध नमकीन है जो जयपुर में मिलता है। इस नमकीन का स्वाद खास होता है और इसे आमतौर पर चाय के साथ खाया जाता है।
  9. राजस्थानी थाली: राजस्थान में राजस्थानी थाली एक महत्वपूर्ण खासियत है। इस थाली में आमतौर पर दाल बाटी, चावल, कचौरी, सब्जी, रायता, पापड़ी और दही जैसी विभिन्न व्यंजन होते हैं। इस थाली का स्वाद बहुत ही अनोखा होता है और आपको पूरी तरह से भरपूर महसूस कराता है।
  10. दूधफेरी जलेबी, जोधपुर

About ekdumdesi

Check Also

10-High Protein-rich Vegetable Diet

10-High Protein-rich Vegetable Diet

Meat doesn’t have to be the only protein-rich items on your plate. Everything in life …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

!-- Begin Inspectlet Embed Code -->